कोथावाँ प्रा०वि० का हाल, बच्चों को दूध और फल नहीं दे रहे जिम्मेदार

खांसी, जुकाम आदि के लक्षण दिखने पर तत्काल जिला प्रशासन एवं सीएमओ को अवगत करायें – पुलकित खरे

  • सेनेटाइजर एवं मास्क की कालाबाजारी व अधिक दर पर बिक्री करने पर कड़ी कार्यवाही होगी:-डी0एम0
  • कोरोना वायरस के संबंध में बचाव एवं सावधानी बरतते हुए जागरूक होना अति आवश्यक:-अमित कुमार

नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के बचाव, रोकथाम एवं अन्य आवश्यक जानकारियों के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित होटल एसोशियन के पदाधिकारियों से कहा कि होटल एवं रेस्टोरेंट में आने वाले लोगों की पूरी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें । यदि ऐसा लगता है कि वह व्यक्ति किसी विदेश यात्रा से आया है और उसमें खांसी, जुकाम आदि के लक्षण दिखते है तो तत्काल उसके सम्बन्ध में जिला प्रशासन एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को अवगत कराये ताकि उसकी जांच कराई जा सके । अपने होटलों एवं रेस्टोरेंट की सीढ़ियों, दरवाजों, खिड़की, मेज, कुर्सी एवं बर्तन आदि की विशेष सफाई करायें और अपने स्टाफ़ को मास्क लगाने एवं सेनेटाईजर का प्रयोग कराये तथा जहां तक सम्भव हो भीड़-भाड़ वाले आयोजन न होने दें।

बैठक में जिलाधिकारी ने मेडिकल एवं ड्रग्स एसोशियन के पदाधिकारियों से कहा कि जनपद में मास्क एवं सेनेटाईजर निर्धारित एमआरपी दर पर ही लोगों को उपलब्ध करायें और अगर कहीं से मास्क एवं सेनेटाईजर की बिक्री निर्धारित दर से अधिक होने, भण्डार करने तथा नकली होने की जानकारी मिलेगी तो संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपनेे क्षेत्रों एवं कार्यालय कर्मचारियों आदि को भी कोरोना वायरस के बचाव के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दे तथा लोगों को सावधानी बरतने के प्रति जागरूक करें और अपने क्षेत्र के होटल-रेस्टोरेंट, मेडिकल स्टोर, माल आदि का समय-समय पर निरीक्षण करें और सभी को इस महामारी के बचाव एवं रोकथाम के संबंध में जागरूक करें अपनी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में कोरोना वायरस से बचाव व सावधानी बरतने संबंधी होल्डिगं, पोस्टर मुख्य-मुख्य स्थलों पर लगवायें।

जिलाधिकारी ने सभी से कहा कि कोरोना वायरस की कोई दवा व ईलाज नहीं है केवल बचाव एवं सावधानी से इस बीमारी से बचा जा सकता है। उन्होने कहा कि जनपद में कहीं भी कोई व्यक्ति विदेश यात्रा से आता है तो उसकी जानकारी तत्काल केन्द्र हेल्थ विभाग के टोल फ्री नम्बर- 011239780, राज्य के टोल फ्री नम्बर-18001805145 तथा जनपद में मुख्य चिकित्साधिकारी के 9454455207, जिला सर्विलान्स अधिकारी डा0 धीरेन्द्र सिंह के 7355413979 तथा डिम्योलाॅजिस्ट डा0 सीवी सिंह के 9452495993 नम्बर पर तत्काल जानकारी दें ताकि उक्त व्यक्ति को ऐतिहात के तौर पर आसोलेशन वार्ड में भर्ती कराकर संबंधित बीमारी की जांच करायी जा सकें।

श्री खरे ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए किसी संदिग्ध व्यक्ति से हाथ मिलाने एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने के तुरन्त बाद सेनेटाईजर या साबुन से अच्छी तरह से कम से कम 20 सेकेन्ड तक हाथ धोयें और अपने परिवार एवं आस-पास के लोगों को भी जागरूक करें। उन्होने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के जनपद को 19 जोन में बांटकर जिला चिकित्सालय में 10 बेड तथा सीएचसी पर दो बेड का आईसोलेशन बार्ड बनाये गये है ताकि किसी भी स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। उन्होने उपस्थित सभी होटल, रेस्टोरेंट, मेडिकल, ड्रग्स, माल आदि के पदाधिकारियों से कहा कि वर्तमान स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए प्रशासन का सहयोग करें और भारत एवं प्रदेश सरकार के निर्देशों का अक्षरशः पालन करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है परन्तु बचाव एवं सावधानी बरतते हुए जागरूक होना अति आवश्यक है और यह जानकारी अपने सगे-सम्बन्धी एवं आस-पास के लोगों को जरूर बताये तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। उन्होने दवा बिक्रेताओं से कहा सेनेटाईजर एवं मास्क की कालाबाजारी किसी भी स्थिति में न करें और कोई भी किसी प्रकार की अफवाह न फलायें। उन्होने कहा सेनेटाइजर एवं मास्क की कालाबाजारी करने एवं अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही करते हुए जेल भेजा जायेगा।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0के0 रावत ने बताया कि अभी तक जनपद कोरोना वायरस का कोई मरीज नहीं है और 10 व्यक्ति विदेश से आये थे जिनमें सभी की जांच में एक व्यक्ति संदिग्ध पाया गया जिसके सैंपल लेकर जांच के लखनऊ भेजा तथा उक्त व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाये गये। अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि यह कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में खांसने, छींकने एवं हाथ मिलाने से होता है, इसलिए खांसते एवं छींकते समय मुंह पर रूमाल लगायें तथा हाथों को अच्छी प्रकार साबुन से धोयें और लोगों को भी ऐसा करने हेतु जागरूक करें। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुखसागर मिश्र, पूर्व अध्यक्ष उमेश अग्रवाल, नगर मजिस्ट्रेट जंग बहादुर यादव, उप जिलाधिकारी सवायजपुर, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, जिला खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अभिहीत अधिकारी, हरदोई नर्सिग होम के डा0 अजय अस्थाना सहित होटल-रेस्टोरेंट, माल, मेडिकल एवं ड्रग्स एसोशियन के पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहें।