कछौना आरबीएसके कार्यक्रम फिर बना गरीब परिवार के लिए वरदान

कछौना, हरदोई। कस्बे के मोहल्ला ठाकुरगंज पतसैनी कछौना निवासी ऋषि कुमार का 8 वर्ष का बालक हृदय की गंभीर बीमारी से ग्रसित था, जो अब आरबीएसके कार्यक्रम के अंतर्गत श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल पलवल हरियाणा में निःशुल्क उपचार पाकर अब स्वस्थ हो गया।

ऋषि कुमार एक गरीब किसान हैं, किसी तरह अपना जीवन यापन कर रहे हैं, जब उन्हें पता लगा कि उनका बच्चा सार्थक को हृदय से संबंधित गंभीर रोग है, तब वह कई अस्पतालों में चक्कर लगाए परंतु महंगे इलाज और पैसे के अभाव में उपचार नहीं करा पा रहे थे। ऐसे में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम कछौना की टीम बी डाँ०करन सिंह के नेतृत्व मे एक वरदान बनकर आयी और पांच से सात लाख तक का उपचार निःशुल्क हो गया, उपचार पाकर सार्थक अब स्वस्थ है एवं परिवारजनों में खुशी की लहर है।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉक्टर समीर वैश्य ने बताया की इस केस की जानकारी आरबीएसके टीम बी द्वारा जिला प्रबंधक को जानकारी मिली, जिसके बाद उन्होंने इस बच्चे के इलाज की समुचित व्यवस्था कछौना अधीक्षक डॉक्टर किसलय वाजपेई एवं आरबीएसके टीम के प्रभारी डॉक्टर करन सिंह व डॉ० अर्चना सिंह एवं ओप्टो शिवेंद्र के माध्यम से आरबीएसके कार्यक्रम में निःशुल्क कराई गई।

सीएमओ डॉक्टर राजेश कुमार तिवारी ने बताया कि अभी 5 बच्चों को और चिन्हित किया गया है, जिनका इलाज आरबीएसके कार्यक्रम के माध्यम से श्री सत्य साईं हॉस्पिटल पलवल हरियाणा में निःशुल्क कराया जाएगा। आरबीएसके कार्यक्रम के जिला प्रबंधक डॉक्टर मोहम्मद शाहिद ने बताया की हरदोई जिले का यह पहला केस है। जिसका निःशुल्क उपचार सत्य साईं संजीवनी अस्पताल में कार्यक्रम के अंतर्गत कराया गया है। प्रबंधक ने यह भी अवगत कराया कि हृदयरोगी एवं परिवार के एक सदस्य के रहने खाने पीने एवं आने जाने की व्यवस्था का भी निःशुल्क इंतजाम अस्पताल प्रबंधन द्वारा किया जाता है।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता