भारत का अफ्रीका पर बढ़ा फोकस

विदेश राज्य मंत्री वीo मुरलीधरन ने सोमवार को नाइजीरिया का दौरा किया, इससे पहले इन्होने लोकतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए जून 2019 में आखिरी बार नाइजीरिया का दौरा किया था। यह यात्रा भारत-अफ्रीका के बढ़ते संबंधों का एक और उदाहरण है। अपनी यात्रा के पहले दिन उन्होंने नाइजीरिया के विदेश राज्य मंत्री जुबैरू दादा से मुलाकात की और अबूजा में नाइजीरिया-भारत व्यापार परिषद (एनआईबीसी) का उद्घाटन किया।

MoS ने नाइजीरिया के उपराष्ट्रपति यमी ओसिनबाजो के साथ NIBC का उद्घाटन किया। एनआईबीसी की स्थापना का उद्देश्य नई दिल्ली और अबुजा के बीच अधिक से अधिक व्यावसायिक सहयोग सुनिश्चित करना है। MoS मुरलीधरन ने अपनी जनसंख्या की बेहतरी और अर्थव्यवस्था के विकास के लिए भारत सरकार द्वारा लाए गए विभिन्न सुधारों पर बात की। साथ ही भारत-नाइजीरिया व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की।

MoS मुरलीधरन ने कार्यक्रम के बाद भारत और अफ्रीका के बीच बढ़ते संबंधों पर ट्वीट किया, यह स्पष्ट है कि एक नए सिरे से व्यापार जुड़ाव के लिए एक नई गति का निर्माण हो रहा है। पीएम मोदी के विजन और नेतृत्व में अफ्रीका के साथ संबंध नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

इसके अतिरिक्त MoS ने नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओन्यामा, रक्षा मंत्री, बशीर सालिही मगशी और नाइजीरियाई राष्ट्रपति, मुहम्मदु बुहारी से मुलाकात की। उन्होंने अबुजा में भारतीय प्रवासियों से भी बातचीत की और बाद में ट्वीट किया, अबूजा में जीवंत भारतीय समुदाय से मिलकर खुशी हुई। भारत की विकास गाथा को साझा किया और उन्हें इसका हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। समुदाय नए भारत के द्विपक्षीय संबंधों में बहुत ताकत जोड़ रहा है।

इस यात्रा से परे अफ्रीका की ओर भारत का ध्यान तेजी से बढ़ रहा है। महाद्वीप के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए, भारत ने अफ्रीकी देशों को 12.3 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का रियायती ऋण दिया है। भारत ने 700 मिलियन अमरीकी डालर की अनुदान सहायता भी प्रदान की है।

भारत अफ्रीका में तीसरे देश की परियोजनाओं को शुरू करने के लिए दुनिया भर के अन्य देशों के साथ भी काम कर रहा है। हाल ही में एक भारत-यूएई संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने संभावित निवेशकों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए उन परियोजनाओं की पहचान करने के लिए तंजानिया का दौरा किया, जिन पर सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के सहयोग से काम किया जा सकता है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)