आदर्श मॉडल तालाब के लिये चयनित स्थान का सीडीओ ने किया निरीक्षण

कछौना, हरदोई। विकासखंड कछौना की ग्राम सभा तेरवा दहिंगवा में आदर्श मॉडल तालाब बनाए जाने की कार्ययोजना बनाई गई। जो पूरे गांव के घरों का दूषित पानी को फिल्टर करके पुनः उपयोग सिंचाई, पशुओं को पीने के लिए जल संचयन व ग्राम सभा का भू-स्तर सही रखने के लिए मॉडल आदर्श तालाब ग्राम सभा से बनाया जा रहा है।

इस प्रोग्राम के अन्तर्गत ग्रामसभा के चमरौधा तालाब का चयन किया गया। जिसका स्थलीय निरीक्षण मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राणा व जल शक्ति मंत्रालय की टीम ने किया। तालाब में फिल्टर चेंबर बनाया जाएगा, जो पूरे गांव का दूषित पानी को फिल्टर कर तालाब में छोड़ा जाएगा। जिससे पानी का शुद्धिकरण किया जाएगा, पानी के दुरुपयोग को रोका जा सके। पानी को फिल्टर करके पुनः अन्य उपयोगी कार्यों में लाया जा सके। इससे ग्राम सभा का भूजल स्तर सही रहेगा। गांव की सुंदरता में इजाफा होगा। तालाब के किनारे पौधा रोपित किए जाएंगे। जिससे गांव की हवा स्वच्छ होगी। इस आदर्श तालाब को पूरे विकासखंड में मॉडल तालाब के रूप में विकसित किया जाएगा। पूरे जिले में यह तालाब मॉडल होगा।

मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राणा ने अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जल शक्ति मंत्रालय की टीम ने तकनीकी की चीजों का अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया। इस निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी कछौना प्रमोद अग्रवाल, भरावन, बेहन्दर, कोथावां के खंड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत संतोष कुमार, ग्राम सचिव कुलदीप कुमार, तकनीकी सहायक आशुतोष द्विवेदी, ग्राम प्रधान राजेश कुमार आदि कर्मचारी मौजूद रहे। इस मॉडल तालाब के निर्माण से ग्रामीण उत्साहित हैं।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता