सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

बांग्लादेश ने भी भारत को धूल चटायी!

● आचार्य पं० पृथ्वीनाथ पाण्डेय

न्यूज़ीलैण्ड से क़रारी हार के बाद बांग्लादेश ने भी भारतीय क्रिकेट-खिलाड़ियों को आज (४ दिसम्बर) पटकनि लगा दी है।

आज भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गये एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच मे बांग्लादेश के गेंदबाज़-द्वय शाक़िब अल हसन और इबादत हुसैन ने मात्र ८३ गेंदों मे भारत के ९ बल्लेबाज़ों के स्टम्प उखाड़ फेंके। भारतीय बल्लेबाज़ ५० ओवरवाले मैच मे से मात्र ४१.२ ओवर खेल सके थे और सभी विकेटों को खोकर १८६ रन ही बना सके थे। के० एल० राहुल (७० गेंदों मे ७३ रन) के अलावा सभी बल्लेबाज़ नकारा साबित हुए। उन सभी को एक सिरे से बांग्लादेशी गेंदबाज़ों ने रौंद डाले थे।

टॉस हारने के बाद रोहित शर्मा की प्रभावहीन कप्तानी, भारतीय बल्लेबाज़ों और क्षेत्ररक्षकों के घटिया प्रदर्शन के चलते, आज भारत ने बहुत कम स्कोर के बावुजूद लगभग जीता हुआ मैच बांग्लादेश की झोली मे डाल दिया था, परिणामत: उसने ४६वें ओवर मे ही ९ विकेट खोकर १८७ रन बना लिये थे। इसप्रकार उसने १ विकेट से मैच जीत लिया। इस मैच के बेहतरीन खिलाड़ी बांग्लादेश के मेहँदी हसन ने एक विकेट लिया और दसवें विकेट को गिरने से बाख़ूबी बचाते हुए, बांग्लादेश के लिए ३९ गेंदों पर नाबाद (अविजित) ३८ रन बनाकर जीत दिलायी।

के० एल० राहुल और वाशिंगटन सुन्दर-द्वारा आसान कैच छोड़ने के कारण भारतीय क्रिकेट-दल को हार का मुँह देखना पड़ा है। कप्तान रोहित शर्मा ने वाशिंगटन सुन्दर को गेंदबाज़ी करने का अधिक मौक़ा दिया ही नहीं, जबकि वे पाँच ओवरों मे १७ रन देकर २ विकेट ले चुके थे।

(सर्वाधिकार सुरक्षित– आचार्य पं० पृथ्वीनाथ पाण्डेय, प्रयागराज; ४ दिसम्बर, २०२२ ईसवी।)