संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

बड़ी मीटिंग से पहले मोदी की बड़ी मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात

तीन दिवसीय यात्रा पर पिएम मोदी अमेरिका में है। इस दौरान 25 सितंबर को वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक सत्र को संबोधित करेंगे, तो दूसरी तरफ 24 सितंबर को क्वाड की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। लेकिन उससे पहले 23 सितंबर यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड नेताओं से वन-टू-वन मुलाकात की। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार वन-टू-वन मुलाकात के दौरान सभी नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने को लेकर हिंद प्रशांत क्षेत्र समेत विभिनन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने की द्विपक्षीय बैठक:
प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। कोविड -19 महामारी के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक थी। जिसमें दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। दोनों नेताओं ने आपसी भलाई के लिए एक खुले, मुक्त, समृद्ध और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अपने साझा उद्देश्य को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम मॉरिसन को अपनी सुविधानुसार जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

कमला हैरिस के साथ प्रधानमंत्री मोदी की पहली औपचारिक मुलाकात:
इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठक की। अमेरिकी उपराष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली औपचारिक बातचीत थी, इससे पहले इसी वर्ष जून में दोनों नेताओं के बीच फोन पर बात हुई थी। दोनों नेताओं ने भारत अमेरिका के बीच साझा मूल्यों , समान हितों और बढ़ते कूटनीतिक झुकाव को देखते हुए दोनों देशों के बीच और मजबूत हुए द्विपक्षीय संबंधों की सराहना की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस ने अफगानिस्तान सहित पारस्परिक हित के हालिया क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं ने एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाया। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत आने के लिए आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने विनम्रतापूर्वक स्वीकार कर लिया।

जापान के पीएम सुगा से मिले प्रधानमंत्री मोदी:
जापान के प्रधानमंत्री सुगा योशीहिदे के साथ हुई द्विपक्षीय बैठक के साथ प्रधानमंत्री मोदी की उच्च-स्तरीय व्यस्तता के दिन का समापन हुआ। जापान के प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों की समीक्षा की और अफगानिस्तान समेत हालिया वैश्विक एवं क्षेत्रीय घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने स्वतंत्र खुले एवं समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुनः पुष्टि की। दोनों प्रधानमंत्री ने भारत-जापान के बीच बढ़ते आर्थिक सरोकार का भी स्वागत किया।

(रिपोर्ट : शाश्वत तिवारी)